Blogger में Push Notification फीचर कैसे ऐड करें?

Push Notification फीचर ब्लॉगर्स के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण फीचर है, यह आपको अपना ट्रैफिक बढ़ाने में भी मदद करता है। इस पोस्ट में, मैं आपको समझाने जा रहा हूं कि आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग पर Push Notification Popup कैसे आसानी से जोड़ सकते हैं? तो, यह एक मुफ्त सुविधा है और आप इसे अपने ब्लॉग पर बहुत आसानी से सक्षम कर सकते हैं।

blogger me push notification kaise add kare

Onesignal ब्लॉगर्स के लिए निःशुल्क पुश सूचना सेवा प्रदान करता है। आप अपने ब्लॉग विवरण के साथ वहां आसानी से साइन अप कर सकते हैं और एक साधारण कोड के साथ अपने ब्लॉगर ब्लॉग पर पुश सूचनाएँ जोड़ सकते हैं। इसे सक्षम करने के लिए बस नीचे दिए गए निर्देश का पालन करें-

🇴 Blogger में Push Notification फीचर कैसे ऐड करें?

1. वनसिग्नल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।( Click Here )
2. अब QuickStart के अंतर्गत "WEB Push" पर क्लिक करें।
Web Push
3. अब, साइन अप बटन पर क्लिक करें और अपने विवरण के साथ साइन अप करें।
4. अब Add App/Website पर क्लिक करें।
5. अपना URL टाइप करें और वेब पुश का चयन करें।
6. अब WordPress प्लगइन या वेबसाइट बिल्डर पर क्लिक करें। इसके बाद Blogger को सेलेक्ट करें।
Webpush Blogger
7. अब, अपनी वेबसाइट के सभी विवरण भरें, संदेश, लिंक का स्वागत करें और सहेजें पर क्लिक करें।
8. अब कोड को कॉपी करें और इसे अपने ब्लॉगर <head> Your Code </head> सेक्शन पर पेस्ट करें।
9. इसके बाद अपने टेंपलेट को सेव करें। हो गया आपने अपने ब्लॉगर ब्लॉग पर सफलतापूर्वक पुश सूचना जोड़ दी है!

🇴 Push Notification के फायदे।

पुश सूचनाएँ वेबसाइटों और ऐप्स के लिए उपयोगकर्ता के डिवाइस पर सीधे संदेश या अलर्ट भेजने का एक तरीका है, तब भी जब उपयोगकर्ता सक्रिय रूप से ऐप या वेबसाइट का उपयोग नहीं कर रहा हो। पुश सूचनाओं का उपयोग करने के कुछ लाभों में शामिल हैं:
Increased engagement: पुश सूचनाएँ उपयोगकर्ताओं को ऐप या वेबसाइट पर वापस आने की याद दिलाकर, या उन्हें प्रासंगिक जानकारी या अपडेट प्रदान करके उपयोगकर्ता की व्यस्तता बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।
प्रतिधारण में वृद्धि: पुश सूचनाएँ उपयोगकर्ताओं को ऐप या वेबसाइट में व्यस्त और रुचिकर रखकर उपयोगकर्ता प्रतिधारण बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।
बढ़ा हुआ रूपांतरण: पुश सूचनाएं उन उपयोगकर्ताओं को लक्षित संदेश या ऑफ़र भेजकर रूपांतरण बढ़ाने में मदद कर सकती हैं, जिनकी किसी विशेष उत्पाद या सेवा में रुचि होने की संभावना है।
राजस्व (Revenue) में वृद्धि: जुड़ाव, प्रतिधारण और रूपांतरण बढ़ाकर, पुश सूचनाएँ किसी व्यवसाय के लिए राजस्व बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।
Personalization: विशिष्ट उपयोगकर्ताओं या उपयोगकर्ताओं के समूहों को लक्षित संदेश भेजने के लिए पुश सूचनाओं को वैयक्तिकृत किया जा सकता है।
त्वरित संचार: वास्तविक समय में उपयोगकर्ताओं के साथ संवाद करने का एक तरीका प्रदान करते हुए पुश सूचनाएं तुरंत वितरित की जा सकती हैं।
ब्रांड जागरूकता में वृद्धि: Push Notification ब्रांड को उपयोगकर्ताओं के सामने रखते हुए ब्रांड जागरूकता बढ़ाने में मदद कर सकता है, भले ही वे ऐप या वेबसाइट का सक्रिय रूप से उपयोग नहीं कर रहे हों।
यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि पुश सूचनाएं एक शक्तिशाली उपकरण हो सकती हैं, लेकिन उन्हें संयम से और उचित रूप से उपयोग करना और उपयोगकर्ताओं को ऑप्ट-आउट करने का विकल्प देना भी महत्वपूर्ण है, यदि वे उन्हें प्राप्त नहीं करना चाहते हैं।
निष्कर्ष- इस पोस्ट में, आप सीखते हैं कि अपने ब्लॉगर ब्लॉग पर पुश सूचना सेवा को निःशुल्क कैसे सक्षम करें। मुझे आशा है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। यदि इस पोस्ट के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो आप हमें नीचे टिप्पणी कर सकते हैं। हमारी टीम आपकी मदद जरूर करेगी। धन्यवाद। जय हिन्द।